Heart attack: लोगों की हो रही अचानक मौत?

Heart attack: लोगों की हो रही अचानक मौत क्या है वजह?

Heart attack: लोगों की हो रही अचानक मौत हर दिन कितने जगहो से ये न्यूज़ आ रही, नौजवान से लेकर सेहतमंद लोग अचानक से मौत का शिकार हो रहे हैं, ज़्यादातर मामलों में दिल का दौरा पड़ना बताया जा रहा है. इसलिए स्तिथि गंभीर बताई जा रही है। कहा ये भी जा रहा की कोविड-19 नया वेरियंत् का प्रकोप है वही एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ लोगों का कहना है की फ्लोरिडा के स्वास्थ विभाग ने खुलासा किया है की Covid-19 mRNA लगानेवाले को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है जिसमे 19 साल से लेकर 40 साल के लोग ज्यादा शामिल है।

Heart attack: लोगों की हो रही अचानक मौत?

क्या है कोविड-19 mRNA?

आपको बता दे की कोविड-19 mRNA एक इंजेक्शन है जो कोरोना की रोकथाम के लिए टिके तौर पे इस्तेमाल किया जाता है और इसका यूनाइटेड स्टेट फ्लोरिडा के सर्जन जनरल डॉ. जोशेफ ए लपादो का कहना है की इस टिका को लेने के बाद पुरुषों में हार्ट अटैक यानी की दिल सम्बंदि खतरा मेल लोगो में ज्यादा देखने को मिले है इस विश्लेषण में पाया गया कि एमआरएनए टीकाकरण के बाद 28 दिनों के भीतर 18-39 वर्ष के पुरुषों में हृदय संबंधी मृत्यु की घटनाओं में 84% की वृद्धि हुई है।

देश के बहुत सारे हिस्सो से दिल संबंधी रोगों से मरने की अनुपात बढ़ गया है हाल की ही खबर है कुछ जगहो से आई है मेरठ से किदवई नगर की एक घटना है । दोस्तों के साथ घर लौट रहा एक युवक को रास्ते में चलते चलते ही मौत ने अपने आगोश में ले लिया। इस दुःखद घटना सीसीटीवी में मौत का लाइव सीन कैद हो गया। इस घटना ने उनके दोस्तो और परिवार वालो को झकझोर के रख दिया है ये घटना शुकरवार की रात लगभग 11 बजे की है जहाँ दोस्तो का एक ग्रूप गली से गुजरता है वही नीली शर्ट पहने लड़का छिकता है और बेसुध हो कर गिरने लगता है दोस्त उसे संभाल ने की कोसिस करते है और डॉक्टर के पास ले जाते है तब तक लड़के ने दम तोर दिया होता है इस घटना से किदवई नगर के लोग दुखी है।

शादी के जयमाला के समय दुल्हन की हार्ट अटैक से मौत

बीते रात शुक्रवार को गांव भदवना निवासी राजपाल शर्मा की बेटी शिवांगी शर्मा का विवाह था। बारात लखनऊ के बुद्धेश्वर से आया हुआ था। लोग नाच गा रहे थे खुशियाँ मना रहे थे गीत गा रहे थे। बारात घर पहुॅचा जयमाला के लिए दुल्हन लाल जोड़े में अपनी सहेलियों के साथ जयमाला स्टेज पे पहुँची जैसे ही दुल्हा और दुल्हन एक दूसरे को वरमाला पहनाने वाले थे दुल्हन बेहोश हो कर गिर परी चारो तरफ अफरा तफरी मच गयी दुल्हन के परिजनों ने दुल्हन को जल्दीबाजी में अस्पताल ले गए वहाँ डॉक्टर ने मृत घोसित किया उसके बाद खुशी का माहौल गम में बदल गया परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है।

शादी के जयमाला के समय दुल्हन की हार्ट अटैक से मौत

बस चलाते चलाते ड्राइवर को आया हार्ट अटैक दिल दहलाने वाली घटना

ये घटना मध्य प्रदेश के जबलपुर से है जबलपुर के दमोह नाका एरिया में उस वक्त अफरा तफरी मच गया, जब चलती बस के ड्राइवर को हार्टअटैक आया और वो बेसुध हो गया चलती बस अनियंत्रित हो गयी और 6 लोगों को भी अपने चपेट में ले लिया। इनमे से दो की हालत गंभीर बताई जा रही। चालक को जब अस्पताल ले जाया गया तो वहां डॉक्टरों ने चालक को मृत घोषित कर दिया। हालाँकि नजदीकी पुलिस इस घटने की जाँच कर रही है। इस प्रकार के लगातार हुए हादसे ने देश को हिला के रख दिया है।

बस चलाते चलाते ड्राइवर को आया हार्ट अटैक दिल दहलाने वाली घटना

क्या हो सकते है हार्टअटैक के कारण? कैसे बचे?

बहुत सारे मामलो में देखा गया है की बीते कुछ समय में स्वस्थ लोगो को भी दिल संबधी बीमारी देखने को मिले है इस समय लोगो को चाहिए की धूम्रपान का सेवन कम करे ज्यादा मॉर्निंग वॉक करे सुबह सुबह मैडिटेशन करे, जंक् फूड्स कम खाये तैलिये खान पान कम करे और रेड मीट का भी सेवन कम करे जब भी धड़कन की गति बढे लंबी लंबी साँसे ले।
इस से काफी हद तक देखा गया है की दिल संबंदी समस्याओं से दूर रहते है। और है डॉक्टर की परामर्श जरूर करें।

क्या हो सकते है हार्टअटैक के कारण?

2 thoughts on “Heart attack: लोगों की हो रही अचानक मौत?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *